माँ के लिए सरप्राइज कैसे plan करें,माँ की धड़कनों में बसे बच्चों को उनसे ज्यादा जानने वाली माँ को ही है  करना हैरान,है तो जरा मुश्किल सा काम,पकड़े जाने का डर पर दिखेगी माँ के चेहरे पर मुस्कान।

आज इस ब्लॉग में कुछ बेहतरीन नायाब तरीकों को लेकर आई हूँ,मिल कर करिए यह सब काम और दीजिये मम्मी डियर को खूबसूरत सरप्राइज वाला तोहफा इनाम।

 माँ के लिए सरप्राइज कैसे plan करें

माँ के लिए सरप्राइज कैसे plan करें,गुपचुप कर तैय्यारी,हो जो बेहद विस्मित करने वाली 

माँ के लिए सरप्राइज कैसे plan करे के 53 अनोखे उपाय

1.

कोई भी साथ में समय व्यतीत करने का समय फिक्स करे

माना आप अब व्यस्क होकर अपनी जॉब में बहुत व्यस्त रहते हो,पर माँ की दुनिया में आप बहुत अहम् हैं।उनकी हर बात में हर निर्णय में चाहे वो बहुत छोटा सा ही हो,आप से पूछे बिना वो कुछ नहीं करती।

वो लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं जिन्हें जीवन में अपने माता-पिता का साथ मिलता है। यह आप को ही देखना है कि माँ के साथ कौन सा समय उपयुक्त है और कोशिश रहें कि वो टाइम बार-बार न बदले क्योंकि उस समय माँ आपके आने का इंतजार करती है।

यह भी जरुर पढ़िए

|माँ के साथ कैसे समय बिताएं पर अनमोल उपाय|

 

2.

जब माँ के साथ हो तो फ़ोन से दूरी बनाये

माँ जो अक्सर आपके साथ समय बिताने की बात कहती है और एक दिन अचानक आप उनके साथ बैठे हो,तो सोचिये माँ तो हैरान हो जाएगी कि आज उनके बरखुरदार को समय मिला कैसे।

अब आप हैं तो माँ के साथ पर लगातार या तो आपके पास फ़ोन आ रहें या आप खुद ही किसी न किसी को फ़ोन मिला कर बातों में लगें हैं तो यह क्या बात हुई।इस स्थिति से बचें।

 

3.

माँ के साथ का समय उनकी बातों को सुनना

 माँ के साथ समय बिताने का ख्याल बहुत ही अच्छा है और फ़ोन से दूरी भी कर ली तो अब  उनके मन की बात को सुनने का है।हो सकता है वो किसी विषय पर सलाह लेना चाहती हो या आपको आगाह करना चाहती हो,तो इस स्थिति से बचें और पूरे हृदय से उनके साथ है,यह जताएं।

इस बार बातचीत में से ही उनके दिल की आवाज़ को समझना है जानना है और उस पर दिमाग लगाना कर उस समय को महत्त्व पूर्ण बनाना है।

 

4.

माँ को सरप्राइज देने की सोचना भी खुद में सरप्राइज है 

अक्सर माँ के लिए आदर और दिल से सम्मान की भावना हर बच्चा रखता है पर उसे उन को कैसे दर्शाना है,कैसे बताना है,क्या सबसे अच्छा ढंग हो सकता है,इस को नहीं जानते।

Charles Darwin Theory में 34 भावनाओं में सरप्राइज एक महत्वपूर्ण रूप से दर्शाया गया है और इसी प्रकार The discrete emotion theory में वर्णित 12 प्रमुख भावनाओं में सरप्राइज को एक खास स्थान दिया गया है।

जब कोई कुछ अनोखा करने का विचार बच्चे के मन में आता है और माँ को इसकी जानकारी मिलती है तो वो क्षण ही उसके लिए विस्मयकारी होता है कि उनके लिए इतना कुछ सोचा गया।

 

5.

जादू की झप्पी,मम्मी अपनी,जब भी ले अपनी मर्ज़ी

हम अक्सर अपने लोगों को चाहते तो बहुत है पर कहीं न कहीं इजहार करने में चूक जाते है,भूल जाते हैं,ज्यादातर तो इसकी जरूरत भी नहीं समझते।अधिकार की भावना रखते हैं पर आभार जताना कोई सिखाता ही नहीं।

माँ तो अपनी है और किसी भी ओपचारिकता की जरूरत भी नहीं। कुछ अच्छा होने पर,कहने पर,कुछ बिन कहे मांगे जाने पर,या बस जब माँ पर प्यार आ रहा हो तो एक जादू की झप्पी लें और उन्हें थैंक यू भी कह सकते हैं।

माँ तो सरप्राइज हो ही जाएगी न।

 

6.

एक भावुक emotional  पत्र लिखिए 

एक बेहद भावुक,दिल से और खूबसूरत अल्फाजों से सजाया हुआ दिल से पत्र लिखें, जिसमें उनके कार्यों के लिए आपके आभार का भाव स्पस्ट रूप से झलकें।

ख़त या पत्रों की महत्ता से हर कोई वाकिफ है कि उनमे व्यक्त किये शब्दों का कितना गहरा असर पढ़ने वाले व्यक्ति पर होता है।माँ तो स्वयं ही कोमल हृदया होती है और आपके इस अंदाज़ उन्हें अंदर तक छू जायेंगे और विस्मित भी करेंगे।

 

7.

कोई कविता या शायरी लिख कर उन्हें हैरान करें

बच्चों के द्वारा मुहँजुबानी तो माँ अपनी तारीफ सुनती रहती है,कि आप कितनी अच्छी है जो हमारा इतना ध्यान रखती है,इतना स्वादिष्ट व्यंजन बना कर खिलाती हैं और कई बातों पर उनकी प्रशंसा होती रहती है।

क्या ही बढ़िया होगा, जब अपने दिल के उद्दगार एक कविता या शायरी द्वारा माँ के लिए लिखें और उस कविता को माँ की फोटो संग एक frame में लगा कर दें।माँ खुद को दुनिया की सबसे भाग्यशाली माँ समझेगी।

 

8.

संगीत प्रेमी माँ के लिए ग़ज़लों या नाटक थियेटर में टिकट्स बुक कराएँ

सुबह-सुबह माँ की मखमली आवाज़ में ईश-स्तुति कभी कोई भजन तो कभी शाम में बगिया के झूले पर गुनगुनाती ग़ज़ल। माँ हर हाल में खुश और मुस्कुराती रहती है। प्रसन्न भाव से हर कार्य को करना उनकी आदत में शुमार है।

संगीत प्रेमी माँ के लिए यदि कोई ग़ज़ल का या किसी नाटक का या फिर कोई भजन प्रोग्राम के लिए किसी थिएटर या हाल में टिकट्स बुक करवा साथ जाएँ तो वो शाम माँ को प्रफुल्लित करेगी कि बच्चे उन्हें कितना प्यार करते है और उनकी हसरतों के लिए कुछ नया प्लान भी करते हैं।

 

9.

उनके बचपन की पुरानी फ़ोटोज़ को एक स्क्रैपबुक में सजा कर दें

बचपन चाहे किसका भी हो सबको बहुत पर अच्छा लगता है और इन्सान ताउम्र उस भोले बचपन को याद करता रहता है। माँ भी कभी एक नन्हीं सी राजकुमारी थी और अपने पापा की परी भी थी।

उस हसीं और हरदिल अजीज डॉल को फिर से उनके बचपन में ले जाइए और उनकी फोटोज को नानी या मामा से लेकर एक सुंदर सी स्क्रैपबुक में सजा कर दें। माँ तो बिलकुल ही सरप्राइज हो जाएँगी।

 

10.

बिन कहे उनकी ज़रूरतों को पूरा करना

माँ की अपनी एक छोटी सी लिस्ट होती है जिसमें कभी रसोईघर का सामान,कभी टेलर के यहां से कपडें ले कर आना,कभी रिश्तेदारों के आने पर कुछ न कुछ जरूरत की चीजों को मंगवाना। 

ऐसे में समझदारी यही है कि स्थिति को भांप कर स्वयं ही पूछें कि मैं कैसे आपकी मदद कर सकती हूँ। इतना कहना ही उन्हें बहुत खुश भी करेगा और हैरान भी कि बच्चें समझदार हो गए हैं।

 

11.

कोई पारिवारिक फ़िल्म घर पर एक साथ देखें

अब व्यवस्ता के चलते सबका सिनेमा घर में एक साथ जाकर देखना मुश्किल हो गया है,पर घर पर अपनी LCD या टी.वी पर ही सब फ़िल्में आती रहती हैं।माँ को किस तरह की फ़िल्में पसंद हैं वो बच्चों को पता होती है या थोड़ा चतुराई से जान सकते हैं।

अगर हो सकें तो घर के सब सदस्य एक साथ ही फिल्म को देखने की प्लानिंग करके देखिये और सिनेमा घर का माहौल बनाने के लिए पॉप कॉर्न भी संग-संग खाएं।

 

12.

माँ की शादी की एल्बम से उनके रिश्तेदारों में दिलचस्पी दिखाएं

माँ के लिए उनकी शादी की एल्बम बहुत मायने रखती हैं।जब-जब वो उसको देखती हैं वो बहुत भावुक और यादों के झरोखों में खो सी जाती हैं।घर-गृहस्थी के बीच वर्षों से वो करीने से रखी ही रहती है।

अब किसी मौके पर उस ऐतिहासिक एल्बम को निकालिए और सब फोटोज में रूचि दिखाएँ, साथ में उनकी सुन्दरता की तारीफ भी खूब करिए।

 

13.

माँ की रसोई में ख़ाना बनाते हुए वीडियो बना लें

हर माँ का मुख्य कार्यस्थल उनकी रसोई है जिसमें वो सारे दिन बच्चों की,कभी बड़ें परिवार के बुजुर्गों की पसंद का कुछ न कुछ बनाती ही रहती हैं।कभी पकोड़ी में सने हाथों का उनके माथे पर किसी नक्शे का बन जाना आम सी बात है।

इसमें खास बात तब हो जाएगी जब उस पल को कैमरे में कैद कर लिया जाएँ और वो भी उन्हें बिना बताएं।वो थोड़ी नाराजगी दिखा सकती है क्योंकि वो फोटो खिंचवाने के लिए तैयार नहीं थी,पर इस सरप्राइज पर प्यार भरी हलकी सी थपकी भी पीठ पर लगाएंगी।

 

14.

किसी दिन माँ के साथ सुबह की सैर में पार्क में टहलने निकल जायें

हर माँ बच्चों को स्वस्थ देखना चाहती है और शारीरिक रूप से फिट रहने को कहती रहती है।स्वयं वो योग और व्यायाम और ध्यान लगाती हैं पर आप नहीं सुनते हैं।

अब जिस दिन आप खुद माँ के संग सुबह की सैर या उनके साथ योग या किसी भी फिटनेस प्रोग्राम में शामिल हो जायेंगे तो माँ एकदम हैरान होंगी और खुश तो हर हाल होंगी ही।

 

15.

माँ यदि साहसी है तो बाइक पर या पैदल यात्रा पर जा सकते है

आपकी माँ अगर साहसी किस्म की महिला है तो आपके लिए एक सुनहरी मौका है कि आप उन्हें लेकर अपनी बाइक पर कहीं भी घूमने का प्रोग्राम बना सकते हैं।

माँ को सच में बहुत ही हैरानी वाली फीलिंग आएगी और दिल से बहुत ज्यादा खुश होंगी कि आपने उनकी दिली तम्मना पूरी की और आपको तो अच्छा लगेगा ही कि आपने ओरों से हटकर कुछ किया।

 

मम्मी को हैरान करने के लिए प्रभावी उपाय 

 

16.

माँ के साथ उनके पूजा स्थल जायें

बच्च्चे जब छोटे होते हैं तो माँ के साथ उनके आराध्यदेव की पूजा अर्चना में संग साथ उनके प्रिय पूजा स्थल पर जाते रहते हैं पर बड़े होकर बच्चों की अपनी पसंद और बहुत बार समय भी नहीं मिल पाता है।

इस बार जब माँ अपने दैनिक आदत के अनुसार या किसी खास अनुष्ठान के लिए पूजा स्थल जाएँ तो आप भी अपनी इच्छा जाहिर करिए कि आप भी चलेंगे। माँ के लिए यह सुखद आश्चर्यजनक अहसास होगा।

 

17.

उनके बर्थडे पर सुबह ही स्थानीय फूल विक्रेता से फूलों की डिलीवरी करवायें

छुटपन से लेकर अब तलक आगे भी बच्चों के जन्मदिन मनाना हर माँ के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता।इस बार माँ के जन्मदिन पर आप कुछ अनोखा सा प्लान करिए।

सुबह की पहली डोरबेल जब बजे तो माँ को ही जानें दें और सामने होना चाहिए कोई ऐसा स्थानीय फूल विक्रेता जो उन्हें यह महकता-चहकता गुलदस्ता दें,माँ के चेहरे पर आए सरप्राइज भाव को देखते हुए,पीछे से सब एक साथ हैरान होते हुए माँ को बोलेंगे -हैप्पी बर्थडे।

 

18.

माँ की हॉबी को व्यवसाय में बदलने में सहयोग करें

कभी माँ की हॉबी जानने की कोशिश की -क्या है और आप जानते भी हैं तो फिर आगे क्या किया- कुछ भी नहीं। यह तो अच्छी बात नहीं हैं न। आपकी हॉबी क्लासेज के लिए माँ हमेशा ही आप के साथ रही और आप ?

माँ की हॉबी जानिए और उसे एक छोटा सा व्यवसाय में बदलने की कोशिश भी। माँ के पास अब वक्त है, हुनर भी तो उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कुछ उम्द्दा तरीके बता कर सरप्राइज भी करिए।

 

19.

माँ को ऑनलाइन कोर्स के लिए प्रेरित करें

जमाना अब ऑनलाइन का है पर माँ ने तो यह वाली पढाई कभी की ही नहीं। हिसाब-किताब हो कोई भी खर्चा हो वो उन्हें शब्दों में पिरो कर लिखना उन्हें खूब आता है।

आज के समय में बिना ऑनलाइन को समझे और इस्तेमाल किये रोजमर्रा की जिन्दगी भी थोड़ी मुश्किल होती जा रही है। माँ को अभ्यस्त करने में पहले ऑनलाइन कोर्स करने के लिए उत्साहित करिए और जब वो इस को समझ जाएगी तो हैरान होगी कि अब तक यह ज्ञान क्यूँ नहीं अर्जित किया।

 

20.

माँ की लिखी कविताओं को एक किताब के रूप में छपवा कर दें

माँ क्योंकि पढ़ी लिखी महिला है और अपने खाली समय में फालतू की गप्पों की बजाय कुछ रचनात्मक कार्य करने में प्रसन्नता मिलती है तो एक अच्छा-ख़ासा उनके द्वारा स्व-रचित कविताओं का भंडार उनकी डायरी या उनके मोबाइल में दर्ज हैं।

उन सब को आप एक किताब के रूप में छपवाने में जो भी समय और खोजबीन करनी हो वो आप करें और किताब के रूप में बनवा कर उन्हें गिफ्ट करिए।निसंदेह यह सरप्राइज तो बहुत ही ज्यादा उनके दिल को छू जाएगा। उनकी पलकों में आए ख़ुशी के आंसुओं को आगे बढ़ कर थाम लीजिये। 

 

21.

घर में सब मिल कर एक सुन्दर पैरोडी बनाएँ,आभार जताएँ

पैरोडी अमूमन हर व्यक्ति को अच्छी लगती हैं और अब तो जमाना ही रिमिक्स गानों का हैं। बच्चे तो इस तरह के गानों पर थिरकते रहते हैं।

माँ के खास गुणों पर,उनके निस्वार्थ त्याग और ममता पर,उनके संघर्ष पर,उनके अदब कायदे के तौर तरीकों पर,बातचीत में मीठी बोली पर और उनके पूरे व्यक्तित्व पर सुंदर शब्दों का चयन करके एक पैरोडी बना का अच्छे से सुनाएँ और उन्हें बहुत चकित कर दें।

 

22.

पढ़ाई में ज़बरदस्त प्रदर्शन दिखाना

पढाई में जो बच्चे अच्छे रिजल्ट लाते हैं उन की तो घर में बल्ले- बल्ले रहती है। माँ को एक गर्व और बहुत संतोष मिलता है कि उनके बच्चों का भविष्य उज्जवल है।

यदि आपको बार-बार पढ़ने के लिए टोका जाता हो तो बस अपनी पढाई में ध्यान लगायें और बढ़िया प्रदर्शन करके उन्हें एक जबरदस्त सरप्राइज दे ही दीजिये और यदि पढ़ने में पहले से अच्छे है तो पढाई के अलावा अन्य गतिविधियों में भाग लीजिये।

 

23.

अपने कमरे को व्यवस्थित करें

सफाई पसंद माँ को अपना सारा घर बेहद व्यवस्थित ही अच्छा लगता है और इसके लिए वो दिन हो या रात पूरी लगन से लगी रहती हैं।बच्चें कई बार अपने कमरों को बहुत अस्त-व्यस्त अवस्था में रखते हैं।

जब किसी दिन माँ आपके कमरे में आएं और वहां सब कुछ करीने से लगा हुआ और साफ हो तो उनके दिल को बहुत सुकून मिलता है और हैरानी भी होती है कि कैसे उनका बच्चा फिर से सफाई पसंद हो गया है।

 

24.

माँ के उठने से पहले ही घर की सफ़ाई कर दें

सिर्फ अपना कमरा ही क्यों,घर में कई बार माँ के अस्वस्थ होने पर या कई रिश्तेदारों के आ जाने से या किसी आयोजन के बाद चाह कर भी रात में सब कुछ साफ ढंग से नहीं हो पाता हैं।

अब अगर आप माँ के उठने से पहले ही घर की सफ़ाई कर दें, तो सोचिये माँ के लिए तो यह बहुत बड़ा सरप्राइज ही होगा कि आप उनका कितना ज्यादा ध्यान रखते हैं और बिन कहे उनके मन को समझते भी हैं।

 

25.

उनके लिए अदरक वाली चाय बना कर पिलायें

हर माँ की यह आदत कहिए या बस सामाजिक माहौल कि चाहे कितनी थकी हों अपने लिए किसी से कुछ नहीं मांगेंगी और ना ही कोई शिकन उनके माथे पर कभी आएगी।

क्या ही अच्छा हो जब आप स्वयं ही उनके लिए कड़क अदरक वाली चाय बना कर उन्हें उनके बिस्तर पर दें। माँ के लिए तो संसार का आठवां अजूबा ही होगा कि उन्हें भी बनी बनाई गरमगरम चाय बना कर पिलायें।

 

26.

घर की बगिया में कटाई छटाई और पानी दें

घर में पेड़-पौधे और उन पर छाई हरियाली सबके मन को भाती है पर इन सबकी देखभाल की जिम्मेदारी सिर्फ माँ तक ही सीमित क्यों रहती है।फूलों की महक उनकी सुन्दरता और तरीके से लगी फुलवारी देखने में आँखों को कितना मनोरम दृश्य देती है।

जब भी समय मिले तो खुद अपने घर की बगिया की देखभाल में अपना योगदान दें और उनकी महक को सब तरफ फैलाने में भी। माँ को अच्छा लगेगा।

 

27.

उनके पसंदीदा दोस्तों के लिये एक पार्टी घर पर या  बाहर रखें

माँ की सहेलियों से गुफ्तगू उनके चेहरे पर एक अलग सी रौनक ले आती है।फ़ोन से उनसे वो अक्सर बातें करती रहती हैं और उन्हें घर आने का निमंत्रण भी देती रहती हैं।

बस चुपचाप माँ की सहेलियों को बता कर कि माँ को नहीं बताना है और एक पार्टी घर पर या कहीं उनके पसंद की जगह पर रख कर माँ को चकित करिए और स्वयं भी उनके पूरे ग्रुप की प्रशंसा के पात्र भी बनिए।

 

28.

माँ यदि हॉस्पिटल से घर आ रही है तो फूलों के गुलदस्ते से स्वागत करें

यूँ तो माँ बीमार न हों ऐसा हर संतान चाहती है पर शरीर में कुछ न कुछ होता रहता है तो कई बार हॉस्पिटल भी जाना पड़ सकता है।वहां आप दिल से उनकी सेवाभाव से उनकी देखभाल करते ही हैं।

अब सवाल यह उठता है कि कई दिन बाद जब माँ हॉस्पिटल से घर वापिस आ रही हो तो उस समय अगर उनका स्वागत फूलों के गुलदस्ते से किया जाया तो वो पल कितना सुखद होगा और माँ को आपका यह प्यारा सा सरप्राइज दिल को छू जाएगा।

 

29.

घर पर कैंडल नाईट डिनर का आयोजन स्वयं करें

माँ अगर शौपिंग पर गई हुई हैं या किसी भी वजह से घर पर नहीं है तो उनके पीछे कुछ गुपचुप प्लानिंग हो सकती है जो माँ को हैरान भी करें और खुश भी।

तो डायनिंग रूम में महकती हुई कैंडल्स लगायें,पूरी टेबल पर नया क्लॉथ बिछा कर बढ़िया सी क्राकरी को लगा कर और माँ उनकी पसंद के गीत लगायें और जैसे ही माँ आएं तो उनकी आँखों में आई चमक को निहारिये।

 

30.

आश्चर्य को एक तोहफा बना कर दें  

आपने माँ के लिए कुछ सरप्राइज करने की प्लानिंग भी कर ली और एक खूबसूरत शाम के लिए एक बढ़िया से होटल में सारे इंतजाम भी कर लिए,लेकिन उसे कैसे उनके सामने लायें ताकि वो इतना ज्यादा आश्चर्यजनक हो जाए कि सारी सरप्राइज पार्टी का मजा दुगुना हो जाएगा।

आपने जिस किसी को भी निमंत्रण दिया है उसे खास तौर पर बताना है कि यह माँ के लिए गुपचुप वाली पार्टी है तो किसी भी हाल में माँ को पता ना चले।एक नया व्हाट्सएप्प ग्रुप बना कर उसमें सारी बातें शेयर करते रहें।माँ की आश्चर्यजनक मुद्राओं की फोटोज लेना न भूलें।

 

 

 

माँ को सरप्राइज करने के सुंदर तरीके 

 

31.

 

घर में जगह जगह पर उनकी फोटो के साथ धन्यवाद लिखें

जीवन में सफलता पाने का श्रेय माँ पापा की मेहनत और खासतौर पर माँ की अनवरत संघर्ष को जाता है जिसमें उनका त्याग और ममता बसी होती है।उन्हें इस सफलता के लिए अपना प्यार जताने को मन भी करता है पर कैसे करें -समझ नहीं पाते है।

आप अपने दिली जज्बात को धन्यवाद देने और अपना प्यार जताने के लिए सुंदर छोटे-छोटे कार्ड्स खुद बना सकतें है या बाजार से खरीद कर घर के कई मुख्य स्थानों पर लगा दें। माँ इतना भाव-विभोर हो जाएँगी कि बच्चे इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते। करके देखिये जरुर।

 

32.

अपने हाथ से बना कर कोई सुंदर कार्ड दें

माँ से दूर हों तो अपने हाथों से एक प्यार भरे सन्देश के साथ, उन्हें याद करते हुए एक कार्ड बना कर भेज सकते हैं।किसी खास व्यंजन या मिठाई या आपके लिए की उनकी दुआ को कामयाबी का कारण मानते हुए भी यह कर सकते हैं।

माँ को छोटे-छोटे अवसर पर इस तरह की अचानक मिली खुशियाँ बहुत ही अच्छी लगती है। यह कहने से नहीं हो पाता है जब ऐसा प्रयोग करते है तो इस अनुभूति को महसूस कर सकते है।

 

33.

स्वयं से एक रूमाल पर कशीदाकारी करके दें

माँ किसी भी तोहफे या उपहार की ख्वाहिश नहीं रखती हैं।घर के कामों में निपुण माँ और स्वभाव से भी देने में विश्वास करती हैं।माँ तो कोई भी मौका नहीं छोड़ती है जहाँ भी बच्चे को प्रोत्साहित करना हों।

अब बारी है आपकी कुछ अलग अंदाज़ से प्यार जताने की और वो भी ऐसा तरीका जो उन्हें सप्राइज कर दें। सुघड़ माँ की बेटी बन एक रुमाल पर सुंदर सी कशीदाकारी करके माँ को surprised कर ही दें।

 

34.

उनके स्वेटर या टोपी बना कर दे सकते हैं

यह सब मानते है और जानते है कि एक नन्हें से शिशु को या बड़े व्यक्ति को,माँ के हाथ से बुने स्वेटर में जो गरमाई मिलती है वो बाजार के महंगे कपड़ों में नहीं है।

माँ के लिए गरम टोपी,स्वेटर मोज़े या कुछ भी बना कर दें। नहीं आता है यह सब तो फिर सीखिए न। माँ आपके इस प्यार भरी गरमाई को कभीं नहीं भूलेंगी।

 

35.

 घर की बगिया में ज़मीन पर गिरे हुए फूलों से एक छोटा सा गुलदस्ता बना कर दें

माँ के लिए अलसुबह बगिया में नीचे गिर गए फूलों का गुलदस्ता बना कर, उनके पूजाघर या उनकी रसोई की खिड़की पर या उनकी ड्रेसिंग टेबल पर रख दीजिये।

माँ ने फूलों को तोड़ने के लिए हमेशा मना किया है पर जो नीचे झर गए है उनके लिए यह उपयोग माँ को अच्छा लगेगा और वो ख़ुशी से भरा पल भी होगा कि कितना सुंदर और पावन सदुपयोग किया गया है।

 

36.

बिस्तर पर चाय काफ़ी बना कर दें

माँ सुबह उठ कर बहुत चुस्ती से घर के कामों में लग जाती है ताकि सब के कामों में व्यवस्था बनी रहे।माँ को तो कोई इतवार मिलता ही नहीं,बल्कि छुट्टी के दिन ओर ज्यादा सबकी फरमाइश होती हैं।

अब से जब छुट्टी आए या इतवार आएं तो पहले उठ कर उन्हें उनके बिस्तर पर चाय या काफी जो भी उन्हें पसंद दें और पूरे दिन उनके साथ काम में भरपूर सहयोग दें।

 

37.

माँ के बचपन के सपनों को जानने की कोशिश करें 

  नानी,मौसी या मामा से बात करके यह भी तो जानना चाहिए कि माँ बचपन में अपने लिए कैसे सपनें संजोती थी ।आखिर कितने ख्वाब पूरे हुए या सिर्फ ख्वाब ही बन कर रह गए।

आखिर कौन सी ऐसी वजह हुई कि उनके अपने सपनों की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं गया।जिस दिन आप उनके सपनों को पूरा करने की बात करेंगे तो वो पल वो सरप्राइज भरा होगा और पूरा करने का प्रयत्न करेंगें तो उनके लिए गर्व भरा समय।उन्हें यह अहसास करवाना आपकी जिम्मेदारी है।

 

38.

पापा संग अधूरे रह गये ट्रिप को plan करें

माँ कभी-कभी उदास होकर या कभी मजाक में कहती हैं कि शादी से अगले दिन से ही वो घर में ही कार्यों में लग गयी थी।हनीमून तो उनके सपनों में भी नहीं आता कि जाना था और न ही कभी पापा ने उन्हें कहीं घूमने की बात की।काम सिर्फ काम।

दुनिया बहुत सुंदर है और इसे देखने का हक़ माँ का भी है। इस बार उनकी एनिवर्सरी पर माँ और पापा के लिए कहीं का प्लान बना कर और सारे इंतजाम करके उन्हें बढ़िया वाला सरप्राइज दे ही डालिए। 

 

39.

माँ की पापा संग ऐतिहासिक स्टाइल में फोटो बनवायें

घर की बुनियाद माँ और पापा ने डाली जिसके खूबसूरत फल आप है।घर में आते ही उनकी हसीं फोटो दिखाई दे तो कितना अच्छा लगेगा।वो संकोच करेंगे और शायद जल्दी से माने भी नहीं।

पर मानना तो आपको होगा ही। आजकल तो मोबाइल में भी फोटोज लेने के बहुत शानदार फीचर्स है तो बस उनका इस्तेमाल करें और एक बढ़िया से पोज़ में दोनों की फोटो लेकर उसे एक बड़े से frame में लगा कर उचित स्थान पर लगायें।

 

40.

किसी हॉरर फ़िल्म को सारे परिवार के साथ बैठ कर देखें

मस्ती मजाक की फिल्मी तो सबको भाती ही है पर सोचिये जरा कि जब पूरा परिवार एक कमरें में बैठ कर कोई हारर फिल्म देखें तो कैसा अनुभव होगा। सब एक साथ शोर मचाएंगे,डरेंगे भी और हसेंगें भी।

ऐसी फ़िल्में खुद में एक मजेदार अनुभव बन जाता है क्योंकि डर तो सबको लगता है पर हिम्मत भी सब साथ में हों तो आ जाती है।माँ को हैरान करिए और डर को डराने के लिए उनको भी संग में ले लीजिये।

 

41.

घर की बेहतर सफ़ाई के लिए प्रोफेशनल लोगों को हायर करें

माँ को घर में साफ-सफाई का बहुत शौक है और इसके लिए वो बहुत ज्यादा मेहनत करती हैं। कई बार वो बहुत थकी हुई होती है पर घर गन्दा ना दिखाई दें इसके लिए लगातार प्रयास करती रहती है।

आपके पास हो सकता है कि समय ही ना हो,तो आप किसी प्रोफेशनल व्यक्तियों को हायर कर सकते है जो बिना किसी झंझट के स्वयं ही सब साफ कर जाते है।आपकी इस कुशलता पर माँ को हैरानी भी होगी और ख़ुशी भी। 

 

42.

तीर्थ यात्रा का प्लान बनायें

माँ के लिए तीर्थ यात्रा का प्लान माँ के दिल को बहुत ही असीम शांति का अनुभव कराएगा।पुराने ज़माने में और अब भी बच्चे अपने माता पिता के साथ या उनके जाने की व्यवस्था बहुत अच्छे तरीके से कराते हैं।

हर धर्म में अपने पूज्य ईश्वर के लिए आस्था बहुत गहरे से होती है और उनके पुण्य तीर्थों पर ले जाकर हर माँ बाप को अपने बच्चों पर गर्व महसूस होता है और सरप्राइज भी होते ही कि बच्चे तो बड़े हो गए हैं।

 

43.

स्पा के लिए बुकिंग कराएँ

आजकल की सुख सुविधाओं को माँ के लिए भी उपलब्ध कराएँ।पार्लर और स्पा में एडवांस बुकिंग करके उनको चकित करने का मौका मत गवाएं।

माँ थोड़ा ना नुकर कर सकती हैं पर वहां से जब वो फ्रेश फील करेंगी और थके हुए उनके शरीर को नयी उर्जा मिलेगी तो वो यह सोच कर हैरान होंगी कि बच्चे कितना अच्छा सोच विचार करते हैं।

 

44.

कोई ऐसी चीज़ जिसे देख कर खुश हो जाये,ले आएँ

माँ को कई चीजें ऐसी भी पसंद होगी, जिनका मूल्य तो शायद कुछ भी ना हो पर उससे उन्हें ख़ुशी बहुत मिलती हो।उनसे तरकीब से बातें करके जानकारी लें। ननिहाल में जिक्र छेड़े कि किन चीजों से वो बच्चों की अरह खिलखिला सकती हैं।

 अब घर में महंगी आइसक्रीम सब लाते हैं पर कभी वो ऑरेंज वाली चुस्की को लेकर लाए,नहीं तो जरा इस बार वो ही लाकर दें माँ को -देखिये वो हैरान कर पूछेंगी अरे तुम्हें कैसे पता चला कि मुझे यह वाली आइस क्रीम पसंद हैं। बर्फ का गोला या फालूदा। सब छोटी-छोटी सी आम चीजें है पर इनका असर बहुत जबरदस्त  है क्योंकि यह माँ को पसंद है न।

 

45.

उन्हें नया स्मार्ट फ़ोन गिफ्ट करें 

माँ के पास फ़ोन तो होगा पर हो सकता है कि काफी पुराना हो गया हो और कॉल करने में या फोटोज साफ नहीं आ रही हो और वो बेमतलब एक्स्ट्रा खर्चा ना हो,इसलिए अपनी समस्या बता भी ना रही हो।

ऐसे में जब उन्हें लेटेस्ट फ़ोन और वो भी स्मार्ट फ़ोन लाकर दिया तो जाहिर सी बात है यह उन्हें बहुत सरप्राइज करेगा कि उन्हें नया फ़ोन चाहिए था,यह कैसे पता चला।

 

माँ को चकित करने की युक्तियाँ 

 

46.

कुकिंग क्लासेज़ खुलवाने में मद्द करें

माँ के हाथों के बने हर प्रकार के खाने की,मिठाई की और पारम्परिक व्यंजनों की तारीफ हर कोई करता है और इंतजार भी।पूरे भारत के हर प्रदेश के व्यंजन उन्हें बखूबी बनाने आते हैं।

माँ की अपनी कुकिंग क्लासेज खुलवाने का आईडिया दें। उन्हें हैरानी भी होगी कि उनके मन की बात को आपने कैसे जाना।उनके अब खाली हुए समय का सदुपयोग भी हो जाएगा।

 

47.

ख़ाली समय में माँ का ग़रीब बच्चों को पढ़ाने की सोच को प्रोत्साहित करें

माँ और प्रकृति हमेशा ही उदारमना होती हैं जिन्होंने सिर्फ देना ही सीखा है। घर में सब के प्रति व् बाहर तक  सहायक व्यक्तियों के लिए भी कुछ न कुछ करती रहती है।

ख़ाली समय में माँ का ग़रीब बच्चों को पढ़ाने की सोच को प्रोत्साहित करें। समाज में अभी एक बहुत बड़ा वर्ग पढने-लिखने की सुविधा से वंचित है।न सिर्फ उन्हें आत्म संतोष मिलेगा बल्कि आस-पास के लोग भी प्रेरित होंगे।

 

48.

 

माँ की पसंद का व्यंजन बनायें

अभी तक आप माँ से फरमाइश करके या वो खुद ही सोच कर आपके लिए हर रोज नयी-नयी चीजें जैसे नमकीन स्नैक्स कभी हलुआ-पूरी कभी तरह तरह की मिठाइयाँ बना कर खिलाती आई हैं।

तस्वीर का दूसरा रुख भी तो होना चाहिए न। वैसे माँ को क्या ज्यादा पसंद हैं यह घर में और बच्चों को पता होता है पर फिर भी कोई ऐसी चीज़ जो माँ को बेहद पसंद है पर घर में बनती नहीं है क्योंकि कोई ओर नहीं खाता है।इस बार वो ही डिश बना कर माँ की थाली में परोसिये और उन्हें सरप्राइज कर दीजिये।

 

49.

माँ के चेकअप के लिये घर पर ही इंतज़ाम करें

घर भर में सबके स्वास्थ्य की चिंता माँ को सबसे ज्यादा रहती है। अपनी थाली में भले ही कुछ ना बचे पर बाकि सदस्य भरपेट खाएं यह हर माँ की कहानी है और इसके चलते अक्सर उनकी अपनी सेहत पर बुरा असर दिखाई देता है।

डाक्टर के पास जाने से भी वो घबराती हैं तो ऐसे में बेहतर है कि घर पर ही उनका वार्षिक चेकअप तो हर हाल में कराया जाए।अब ये सारी सुविधाएँ घर बैठे ही उपलब्ध हैं। रिपोर्ट को किसी अच्छे डाक्टर को दिखाएँ और उनकी सलाह अनुसार किसी मेडिकल हेल्प की जरूरत को ध्यान दें।

 

50.

माँ के ग़ुस्से पर रियेक्ट न करें

माँ का गुस्सा बिना वजह वैसे तो होता ही नहीं और बहुत सहन करने के बाद वो कभी- कभार अपनी नाराजगी या गुस्सा जाहिर करती हैं।उन्हें सुना जाए,इसके पीछे मंशा यही होती हैं।

माँ के गुस्से पर बच्च्चे कई बार उलटे जवाब दे देते हैं या खुद ही नाराज होकर बैठ जायेंगे या फिर बुरा मान कर रियेक्ट करते हैं जोकि बिलकुल अनुचित है।उस समय कुछ मत कहिए और ऐसा करने पर माँ को हैरानी होगी और फिर खुद ही प्यार से बात को बतायेंगी।

 

51.

माँ के साथ शॉपिंग का प्लान करें

हर महिला को ज्यादातर शौपिंग करना अच्छा लगता है और माँ भी इसका अपवाद नहीं है पर कई बार समय नहीं होता तो कभी किसी का साथ नहीं मिलता और उनका जाना रह ही जाता है।

माँ से पूछिए अगर आप स्वयं बाजार जा रहे हैं या वो चलने को कहें तो समय निकालिए या उन्हें किस समय जा सकते हैं,बता कर उसी हिसाब से प्लान करिए।माँ तो सरप्राइज होंगी कि अचानक आप एकदम से कैसे संग जाने को तैयार हो गए।

 

52.

उनके सर की तेल से मालिश करना

एक शिशु के जन्म से लेकर आपके बालों की और आपकी सेहत के लिए माँ की मालिश हर कोई जानता है।बच्चे को जरा सा उदास देख माँ सर पर मालिश कर उसे नार्मल करने की कोशिश करती है।

माँ भी  बहुत बार बहुत थकी होती है,अनमनी सी होती हैं,उदास भी हो जाती है तो ऐसे में तेल की शीशी लाइए और माँ के मना करने के बावजूद भी उनके सर की मालिश कर दीजिये।माँ को हैरानी होगी कि कितना ध्यान रखने लगे है बच्चे।

 

53.

सरप्राइज पार्टी को सबको भी सरप्राइज रखने के लिए कहें 

सरप्राइज पार्टी का आयोजन गुपचुप तरीके से करें।घर में माँ के रहते हुए सारी बातों को आपस में बताना और फिर जिन लोगों को बुलाना है,उन्हें भी बताना है कि किसी भी हाल में माँ तक खबर न पहुचें।पापा को भी इस  सुन्दर षड्यंत्र में शामिल कर लें।

पार्टी ख़तम होने पर कैसे कैसे छुपाया गया और क्या-क्या तरकीबों से उन के लिए plan किया,यह सब बहुत ही मनोरंजक माँ को लगेगा और उनके सरप्राइज होने की तो पूरी गारंटी।

माँ के लिए सरप्राइज कैसे plan करें,एक सुंदर विचार पर अनेकों तरीकों को बताने की कोशिश की है जो खुद एक माँ और बेटी होने के नाते समझ पाई हूँ।जननी के लिए विस्मत करने वाली योजनाएं पढ़िए जरुर।COMMENT BOX में आपकी राय का इंतजार रहेगा।