माँ को कैसे बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं,एक बेहद अहसास भरा,उम्द्दा नेक ख्याल है जो अपनी जननी के प्रति अपने हृदय के जज्बातों को दिखाता है और दिल की गहराइयों से उनके लिए सम्मान की उच्च भावना का भाव भी बताता है।

माँ और बेटी की स्थिति में खुद भी हूँ और इस अहसास को शिद्दत से महसूस करती भी हूँ।आइए कुछ ख्यालों को साँझा करते हैं और माँ के प्रति प्यार दिखाने की बात भी करते हैं।

 माँ को कैसे बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं

माँ को कैसे बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं,दिल की मिठास को जुबां पर लाकर बताएं

माँ को कैसे बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं पर 81 नायाब सुझाव 

1.

माँ मेरी दुनिया तो आप ही हैं 

माँ सच में आप मेरी दुनिया है जोकि पूर्णत सही है पर उन्हें अपने व्यवहार से यह प्रेम दर्शाना भी आना चाहिए।बिना शर्त प्रेम के लिए माँ का धन्यवाद करें। दिल की बात बिन कहे जताने का हुनर जीवन में बहुत काम आता है और माँ के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं हो सकती।माँ ही आपकी दुनिया है यह जताना आना चाहिए।

 

2.

आप दुनिया की सबसे अच्छी माँ है 

माँ आप पूरी दुनिया में सबसे अच्छी माँ है और यह बताते हुए आपके भाव बेहद सवेंदनशीलता को भी जरुर दर्शाएँ क्योंकि यह एकदम सत्य बात है।मेरी हर जिद,मेरे लड़कपन भरी शैतानियों को सहज भाव से देखना,मेरी सुंदर परवरिश करना और निस्वार्थ रूप से मुझे सबसे ज्यादा प्यार देना,अपनी कोमल बांहों से मजबूती से सुरक्षित महसूस करवाना,और क्या कहूँ कैसे कहूँ कि यह सब आपको सबसे अच्छी माँ बनाता है।

 

3.

मैं आपसे सबसे ज्यादा प्यार करता/करती हूँ 

माँ से प्यार हर बच्चा सबसे ज्यादा करता है पर अक्सर माँ को कभी जाहिर नहीं करते।माँ की ऐसी कोई अपेक्षा भी नहीं होती है पर अपने बच्चों के मुख से सुनकर आत्मविभोर हर जन्मदात्री होती भी है। बस जरा प्यारे से अंदाज़ से माँ के गले में गलबहियां डाल कर कहें-मैं आपसे सबसे ज्यादा प्यार करता/करती हूँ।हर माँ के लिए यही सबसे सुंदर पल होता है

 

4.

माँ एक प्रकाशस्तंभ है,जाहिर करें 

समुन्द्र की अथाह जलराशि के बीच लाइटहाउस दूर से ही एक रौशनी की एक उम्मीद दिखाता है।भटके मन को और निराश हृदय में माँ आप हमेशा आपकेलिए एक प्रकाशस्तंभ की भांति हर हाल में आशा का संचार भरे रहती हैं।ऐसे भाव जब स्वयं से दिल में आते है तो वह व्यवहार में भी परिलक्षित होते हैं।इन विचारों को माँ को जाहिर भी करें।उनकी छाया में खुद को खड़ा देख भाग्यशाली समझें।

 

5.

माँ के प्रति आभार जताएं

माँ ने सबको नमस्ते करना,आदर करना,एक अदब-कायदे से पेश आना और न जाने कितने तौर तरीके सिखाये हैं पर खुद उनके के लिए भी बच्चे यह सब करें वो ही नहीं सिखाया और नतीजा अमूमन घरों में बच्चे अपनी माँ को आभर व्यक्त नहीं करते हुए पाए जायेंगे।आज ही अपना आभार हृदय से करिए।माँ हैं तो दुनिया में एक मजबूत छत आपके ऊपर अपनी स्नेह की छतरी लिए होती है।

 

6.

माँ आप सारी दुनिया की सबसे बढ़िया शेफ हैं

माँ के हाथ में एक जादू होता है और वो कुछ भी बनाएं उसका स्वाद भी अलग सा रहता है। बड़े-बड़े पांच सितारा होटल में भी अक्सर माँ के खाने की तारीफ करते रहते हैं पर बस माँ तक यह संदेसा नहीं पहुंचाते। अब यह गलती मत करिए,हृदय से उन्हें बताइए कि वह दुनिया की सबसे बढ़िया शेफ हैं।माँ के हाथों के बने व्यंजनों का जीभर के लुत्फ़ उठाइए संग माँ को भी तो खिलाइए।

यह भी पढ़ना न भूलें

|माँ का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं पर बेहतरीन सुझाव|

7.

माँ के साथ के लिए ईश्वर को धन्यवाद दें

इस बार जब ईश्वर को अपनी जिंदगी देने के लिए धनयवाद कहें तो साथ में यह शुक्रिया भी जरुर करें कि उन्होंने माँ के रूप में जो अतुलनीय सौगात प्रदान किया है उस के लिए करबद्ध होकर पूरी श्रद्धा से उन्हें बार बार धन्यवाद कहें। हर जन्म में वहीँ माँ आपको मिलें यह भी विनती अवश्य करें।सच्ची पुकार को ईश्वर सुनते है यह भी सच है।

 

8.

माँ के लिए भगवान से दुआ मांगे 

माँ का सुंदर साथ आपकी जिंदगी में हमेशा बना रहें और वह सदा ही स्वस्थ और प्रसन्न रहें,इसके लिए भगवान से हमेशा दुआ मांगें।माँ है तो जहाँ है,यह बात जेहन में बसी रहनी चाहिए। जीवन के अंतिम श्वास तक माँ के प्रति दुआ मांगने की इच्छा हमेशा  बनी रहें तो माँ के लिए जीवन सफर कितना सुखद और संतोषप्रद होगा।आपकी विनती में माँ के लिए वरदान जरुर मांगे।

 

9.

जीवन की प्रथम गुरु माँ के प्रति कृतज्ञ रहें 

माँ जो जन्मदात्री तो हैं ही पर साथ में वर्णमाला के पहले स्वर से लेकर शब्दों की माला को पिरोना भी उन्होंने ही सिखाया।ऊँगली पकड़ कर धीरे धीरे चलना,गिरने से पहले ही संभाल लेना,रात रात भर जाग जाग कर परीक्षाओं में साथ देना,हर चूओती सी सफलता में एकदम उत्साह दिखाना।यह एक माँ ही कर सकती है।जीवन देने और जीवन पथ को सुगम बनाने के लिए माँ के प्रति सदा कृतज्ञ भाव दिखाना चाहिए।

 

10.

माँ को सर्वोच्च स्थान दें 

माँ के अथक प्रयासों का ही फल होता है जो आप ऊँचे पद पर या सफलताओं की सीढियाँ चढ़ते जाते हैं।कभी भी दिल में कोई अभिमान न आने दें या खुद अपनी हर अचिवमेंट के लिए अपनी पीठ थपथपानी नहीं चाहिए।माँ का हाथ पकड़ कर उन्हें अपनी जिंदगी में सर्वोच्च स्थान दें।किसी मंदिर में जाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।घर एक पूजा स्थल और माँ उसमें देवी की जगह हैं,ऐसा दिल से मानें।

 

11,

 उनके निस्वार्थ प्रेम की दिल से प्रशंसा करें

माँ जिसे पूरा ब्रहामंड प्रेम और निस्वार्थ की मूर्ति मानता आया है और जो सोलह आने पूरा का पूरा सच है।सब एक दूजे से इस बात की चर्चा करते हैं पर खुद अपनी माँ को यह अहसास कभी नहीं कराते कि वो उनके निस्वार्थ प्रेम की दिल से बहुत तारीफ और कदर करते हैं। क्यों नहीं भला।आज ही करना शुरू करें।माँ को कहने के लिए मौका ढूंडने की जरूरत नहीं,किसी भी पल ऐसा कर सकते हैं।

 

12.

माँ से मानव् की उत्पत्ति होती है,शुक्रिया कहें 

माँ से ही मानव की उत्पत्ति होती है।इस सुंदर धरा पर माँ बहुत ज्यादा पीड़ा सह कर जन्म देती है। माँ को प्यार जताने का सबसे खूबसूरत तरीका है कि पीड़ा को शुक्रिया में बदलें और अपने श्रेष्ठ  कार्यों से माँ को गौरवान्वित करें ताकि वो कष्ट माँ को कभी याद ही न आएं।माँ को अपने बेहतरीन कार्यों द्वारा मान-सम्मान दिलवाएं।हृदय से आभर जताएं।

 

13.

 माँ को अपना सबसे सच्चा दोस्त मानें

माँ से बढ़ कर सच्चा दोस्त तो कोई हो ही नहीं सकता है।हर सुख दुःख की साथी,हर विपत्ति में सबसे सच्ची सलाहकार बन अन्धेरें में भी जुगनू की भांति रौशनी दिखा निकाल लाती हैं।ऐसी मार्गदर्शिका माँ के लिए समय की कसौटी पर आपका ही प्यार खरा उतरे,ऐसा प्रयास हर हाल बना रहना चाहिएहै। कोटिश प्रणाम कहें।दिल से पूरे मान से कहें।

 

14.

माँ को अपना राजदार बनाएं

जीवन में अनेक बार ऐसे पल भी आते है जिन्हें हम हर किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते पर माँ के साथ निसंकोच कर सकते हैं क्योंकि वो आपकी माँ हैं।किसी भी हालात में वो आपके राज को राज ही रखेंगी चाहे कुछ भी हो जाए।माँ से अपने गहनतम सीक्रेट को आप जब चाहे साँझा कर सकते हैं।मरते दम तक माँ के मुँह से आपके राज हमेशा राज ही रहेंगे,यह बात तो एकदम पक्की है।पूरा भरोसा रखें।

 

15.

श्रेष्ठ कार्यों से उन्हें गर्वित होना महसूस कराएँ 

माँ के लिए वो क्षण सबसे सुखद और गर्व भरे होते हैं जब परिवार जन या परिचित या अन्य लोग आपके उत्तम काम और व्यवहार की तारीफ करते हैं।यह उनकी सुसंस्कृत परवरिश का ही परिणाम है जो आपको एक सफल और संस्कारी बनाता है।आगे बढ़ कर माँ के चरण छुइए।

 

माँ के प्रति स्नेह दर्शाने के खूबसूरत उपाय 

 

16.

परिवार में एक जिम्मेदार इन्सान बनें

परिवार के प्रति अपने कर्तव्यों का अहसास करना व समयानुसार आगे बढ़ कर अपने ऊपर जिम्मेदारी को लेना किसी भी माँ के लिए सुकून भरा पल होता है।यह एक ऐसा गुण है जिससे आप अपनी माँ के लिए कितना अधिक प्रेम भाव रखते हैं स्वयं ही जगजाहिर हो जाता है।एक जिम्मेदार व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है।परिवार में यह अपेक्षा न रखें कि कोई जब कहेगा तभी कुछ करेंगे। स्वयं अपने कर्तव्यों का पालन करें। 

17.

अपनी दयालुता से उन्हें प्रभावित करें

दयालुता एक ऐसा सुंदर विशेषता है जो मूक प्राणी को भी अपना बनाने में सक्षम है। आँखों में दया का भाव सबको अपनी ओर आकर्षित करता है और परिवार और समाज एक विशिष्ट सम्मान की निगाहों से देखता है। माँ खुद पर बहुत नाज करती है और उनके प्रति आपके प्यार को भी प्रदर्शित भी करती है।घर के सहयक लोगों पर आसपास के जरूरतमंद व्यक्तियों पर दयालु भाव रखेनौर जो बन पड़ें करें।

 

18.

अपने व्यवहार से उनका दिल जीतें

आपका व्यवहार असल में वह कीमती चीज़ है जिस पर कोई भी माँ बेहद गर्व महसूस करती है।मीठे शबों का प्रयोग,बातचीत में एक नम्र लिहाज़ का होना और हमेशा आदर का होना यह गुण सर्वाधिक रूप से कोई भी और माँ के सन्दर्भ में तो बहुत बहुत ज्यादा जरुरी है कि व्यवहार से उनका दिल जीतें।

 

19.

बिना शर्त प्रेम के लिए माँ का धन्यवाद करें 

बिना किसी शर्त के जब आप माँ के प्रेम के लिए दिल से आभार और एक स्नेहिल भावना को जताते है तो वह अपने आप में बहुत बहुमूल्य बात बन जाती है।माँ का धन्यवाद विनम्रता और मीठे अल्फाजों से बया करें। दिल से निकली आवाज़ में बहुत असर होता है।

 

20.

एक हस्तलिखित प्यार भरा पत्र लिखें 

मोबाइल के इस युग में आप माँ को एक हस्तलिखित पत्र लिखिए जिसमें उनके अथक कार्यों,उनके करुणामय व्यक्तित्व के बारें में चुनिदा सुंदर शब्दों का चयन करके लिखें।हाथ से लिखे हुए पत्र एक लग सी खुशुबू और चन्दन की महक लिए रहते हैं।माँ की मन में  कितनी जीवंतता भर देंगे आप तो इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते।वो उसे हमेशा संभाल कर रखेंगी।आज ही अपने दिली जज्बात लिखें।

 

21.

कविता या शायरी द्वारा भावनाएं व्यक्त करें 

चंद शब्दों में या कविता के रूप में व्यक्त अभिव्यक्ति का एक अपना ही मनोविज्ञान होता है जिसमें लिखने वाले और पाने वाला दोनों ही बहुत खुश होते हैं।ऐसे काम को करने में विलम्ब क्यों।आज ही अपनी भावनाओं को एक कविता के रूप में या शायरी का जामा पहन व्यक्त कीजिये।कविता के रूप में या शायरी के अंदाज़ को कहिए प्यार से,अहसास से और बस भेज दीजिये माँ को प्यार के भाव से।

 

22.

जादू की झप्पी दें 

सदियों पुरानी यह आदत आज भी उतनी ही कारगार है जितनी कभी पहले हुए करती थी।जादू की झप्पी जो ख़ुशी और अपनेपन की भावना से हैप्पी हारमोंस बनाती है वो लाजवाब हैं।माँ आपकी हैं बस खुश होकर माँ की जादू की झप्पी लीजिये और अपना गहरा प्यार भी दिखाइए।माँ ई सेहत में एक गज़ब सुधर पाइए और माँ के साथ अपना प्यार भरा रिधता ओर मजबूती से गहरा कीजिये।

 

23.

हमेशा विनम्र रहें 

मीठे बोल यूँ तो सभी को ही भाते हैं पर माँ को ख़ुशी सबसे ज्यादा होती है कि उनकी अपनी संतान कितनी अदब कायदे से रहती है।हमेशा विनम्र होकर अपनी बात कहें और दूसरों की भी सुनें।ख़राब से ख़राब बात भी बुरी नहीं लगती है जब उसमें मिश्री जैसे मधुर शब्दों के साथ का मेल भी हो।माँ के हृदय को आनंद से भरिये और स्वयं भी आनंदित करिए  मिला हों।

 

24.

माँ को फ़ोन करते रहें 

आज की जिंदगी बहुत भागा दौड़ी वाली है किसी के पास बस वक्त ही नहीं है। माँ पर किसी में नहीं आती हैं।वो आपकी सृजनहार हैं जो बेहद प्रेम से आपको इस धरा पर लाई हैं।आप चाहे कितने भी व्यस्त हों पर समय निकाल कर माँ से फ़ोन द्वारा या विडियो कॉल से बात जरुर करें।माँ को यह अहसास नहीं होना चाहिए कि बच्च्चे अब उनका ध्यान ही नहीं करते हैं। यह बात उनके लिए कष्दायक होगी।आना सच्चा प्यार जताने का यह एक सुंदर माध्यम है।

 

25.

उनकी बात को काटे नहीं 

कई बार माँ की बात हो सकता है आपको ठीक नहीं लगती होगी और आप जल्दबाजी में उल्टा सीधा भी कह जाते है जिसका बाद में आपको पछतावा होता है। माँ की बात नापसंद हो तब भी उनकी बात को काटे नहीं। आराम से सुनें और ख़त्म होने पर अपनी बात को ठीक से रखें।

 

26.

 असहमत होते हुए भी धैर्य से बात सुनें 

माँ की बात से यदि सहमति नहीं बनती है तो भी धैर्य से ही सुनें। अपनी बात को किसी मौके पर आराम से रखें।उसी समय कहने से माँ के दिल को ठेस पहुंचेगी जो की निल्कुल भी सहीं नहीं होगा। धैर्य से सुनना और धीरी से कहना आपको न सिर्फ लोकप्रिय बनता है अपितु आपके प्यार की गहरे भी दिखाता है।

 

27.

अपनी समस्याओं को उनके साथ शेयर करें  

माँ से जब अपनी समस्याओं को आप शेयर करते हैं तो माँ को यह बात बहुत अच्छी लगती है कि बच्चे उनपर कितना ज्यादा भरोसा रखते हैं।माँ के पास हर समस्या का निदान और समाधान होता है।अपने बच्चे को उस परेशानी से निकालने में माँ एडी-चोटी का जोर लगा देती हैं। दुनिया की सबसे अच्छी सलाहकार होती है माँ।

 

28.

उनकी चिंताओं को जानने की कोशिश करें

माँ यूँ तो अपनी दिक्कतें कभी किसी से भी जाहिर या शेयर नहीं करती क्योंकि वो किसी को भी दुःख नहीं पहुँचाना चाहती है।आप माँ से प्यार करते है तो उनके चेहरे पर लख छुपाने के बाद भी उनकी परेशानी को अगर पकड़ लेते हैं तो इससे ज्यादा और क्या प्रमाण होगा कि माँ से कितना अधिक स्नेह रखते हैं।

 

29.

अपनी भाव भंगिमाओं से स्नेह दर्शाएँ

बॉडी लैंग्वेज एक ऐसी विदध्या है जिसमें हर कोई माहिर नहीं हो पाटा है और जो इसे समझते हैं वो बखूबी इसका इस्तेमाल करके जिन्दगी में आगे निकल जाते हैं। अब इस ज्ञान को माँ के साथ दिखाना है ताकि बिना बोले ही आप यह दर्शा सकें कि आप उनसे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।

 

30.

घर को सुरुचिपूर्ण बनाने की तारीफ करें 

माँ और सुरुचिपूर्ण कार्य एक दूजे के संग जुड़ें होते हैं।माँ के द्वारा बेहद खूबसूरत तरीके से सजाये हुए घर की तारीफ भी खूब होनी चाहिए।आप को यह अच्छा लगना  चाहिए कि कितनी सुघड़ माँ मिली हैं जिनके होने से घर महका-महका रहता है।धन्यवाद दीजिये जन्नत जैसा घर बनाने के लिए। अपना प्यार जी भर के दिखाइए।

 

माँ के प्यार भरे मार्गदर्शन के प्रति सुंदर कोट्स 

 

31.

घर की व्यवस्था में सहयोग दें

आपने माँ की तारीफ तो बहुत कर दी कि कितना सुंदर घर उन्हों ने बनाया हुआ है और सजाया हुआ है पर आप का सहयोग उसमें कितना है यह भी तो देखना बनता है। सिर्फ प्रशंसा करने से काम नहीं चलेगा आगे बढ़ कर उसे व्यवस्थित करने में अपना सहयोग दें ताकि माँ को यह लगे कि उनकी मेहनत को सच में आप पसंद करते हैं। 

32.

पेड़ पौधों को पानी दें 

एक खूबसूरत घर में यदि हरियाली न हो,पेड़ पौधें न हो तो घर कुछ अधूरा सा लगेगा । ऐसा न होने दें। स्वयं माँ की बगिया को हरा-भरा रखने में अपना साथ दें। पेड़ पौधों में पानी दें। मौसम के अनुसार फूलों को लगाने में,नर्सरी से खरीद कर लाने में अपना रुझान दिखाएँ।

 

33.

उनका लंच बैग में रख दें 

माँ यदि कामकाजी हैं तो चलते हुए अपना लंच बॉक्स भूल सकती है अपनी पानी की बोतल या उनकी अलमारी की चाबी भी। थोड़ा सा ध्यान आप भी कर सकते हैं,उन्हें याद दिला सकते है या अगर रखी हुई दिखें तो दौड़ कर डे सकते है और साथ में एक प्यार सा हग भी।

 

 

34.

माँ की कार में परफ्यूम लाकर रख दें 

बेहद नफासत पसंद माँ को अपनी कार में खुशबू का रखना भी बहुत पसंद है। कई बार भूल सकती हैं नया परफ्यूम लेन की बात। आप याद रखिए और चुपचाप जाकर वहा रख दें। माँ के चेहरे पर एक प्यारी सी चमक लाने के लिए इतना तो कर ही सकते हैं। छोटी-छोटी केयर करने की बातें अपना असर बड़ा दिखाती हैं।

35.

माँ के साथ शौपिंग पर जाएँ 

अब माँ को और सब की तरह शौपिंग पर जाना बेहद ही पसंद है और अगर साथ में आप भी जाएँ तो उनके लिए यह सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाएगी। थोड़ा वक्त निकालिए और ढेर सारी शौपिंग माँ के साथ करिए और प्यार से ढेर सारी बातें भी करिए।

 

36.

शौपिंग के बाद उन्हें बाहर ही खाना खिलाएं 

क्या ही अच्छा रहेगा कि खूब सारी शौपिंग के बाद बाहर ही खाना भी खा लिया जाएँ। एक पंथ दो काज।आप को भी अपना प्यार दिखने का सुनहरी मौका मिलेगा और माँ को भी जरुर अच्छा लगेगा कि उनके बच्चे उनका कितना ध्यान रखते है और बिन कहें उनकी पसंद की फरमाइश का भी। 

 

37.

माँ के साथ घूमने का प्रोग्राम बनाएं

रोजमर्रा की जिंदगी में जब बाहर कहीं घूमने का प्रोग्राम बनें तो सके चेहरे खिल जाते हैं क्योंकि सिर्फ बाहर जाना ही नहीं होता है अपितु एक साथ बैठ कर चिंताओं को छोड़ कर एक नयी ताजगी और अहसास होता है। दिल-दिमाग को एक नयी उम्मीद भी। बाहर जाकर सभी को फ्रेशनेस महसूस होती है और रिश्तों में नयी जान आती है।

 

38.

उनके शौक जानने का प्रयास करें 

माँ के शौक को कभी जानने की कोशिश करें और उन्हें पूरा करने की भी। यह बात माँ को आपके प्यार को बहुत ही गहरे से महसूस करवाएगी क्योंकि कभी किसी ने उनके शौक को जानने की जरुरत ही नहीं समझी अभी तक।माँ के शौक उनकी रूचि और जीवन के प्रति उनके नजरिये को भी दिखाएगी।

39.

उनके सपनों को एक नयी उड़ान दें 

अब उनके शौक को आप जान लिया और अगला कदम उन शौक को उन सपनों को एक नयी सुखद उड़ान भी दीजिये।किस तरह से आप उनके ख्वाबों को पंख लगा कर उड़ने देने का रास्ता और नयी दिशा भी नज़र करवाएगा।ऐसा जरुर करें माँ के प्रति आपके प्यार को शिद्दत से महसूस करने का सुह्न्हारी मौका भी होगा।

 

40.

उनकी लिखी कविताओं को किताब में प्रकाशित करा दें 

माँ शिक्षित हैं तो हो सकता है उन्हें शब्दों से खेलना पसंद हो। उनके नायाब लफ़्ज़ों की जादूगिरी से दुनिया को भी वाकिफ कराएँ तो क्यों न एक किताब के रूप में प्रकाशित करवा कर उन्हें चकित भी कर दीजिये। माँ आपका यह अनोखा प्यारा प्रयास कभी भी नहीं भूलेंगी। प्यार जताने का एक शानदार तरीका जो है।

 

41.

इनडोर गेम्स खेलें 

खेल हमेशा ही एक अलग सी ख़ुशी और जुडाव की फीलिंग करवाते हैं। बचपन में भी आप माँ के संग अनेकों गेम्स खेलते आएं हैं।अप बड़े हो गए है पर माँ के लिए तो आप आज भी वाही नन्हें से शिशु है जिन्हें माँ के लाड प्यार की जरूरत पड़ती अहि और माँ को भी वाही अहसास। बस ले आइए निकल कर बक्स़े में से लूडो,चैस,कैरमबोर्ड आदि और घर में फिर वाही हंसी-ठहाक

42.

आउटडोर गेम्स के लिए समय निकालें 

माँ को यदि ओउर्दूर गेम्स खेलना पसंद है तो यह तो ओर भी अच्छी बात है। घर से बाहर निकलना भी हुआ उर साथ में खेल कर ख़ुशी वाले हारमोंस का साथ भी। मूड भी बढ़िया रहेगा और सेहत भी एकदम दुरस्त रहेगी। नेकी और पूछ-पूछ। आज ही माँ संग बाहर खेलने का प्रोग्राम फिक्स करिए।

 

43.

एक निर्धारित समय पारिवारिक मिलन का रखें 

घर के सब लोगों को एक साथ देखना,एक साथ बैठ कर खाना खाते हुए देखना,मिलकर बतियाते हुए हँसना-बोलना उनके दिल को बहुत ही खुशियों से भर देता है।एक निर्धारित समय आपस में मिल कर समय तय करें और आपस में खूब सारी बातें करें,खुशियाँ आपस में बांटे और माँ के प्रति अपना दिली प्यार जताएं।

 

44.

एक दिन माँ को भी छुट्टी मिलनी चाहिए 

छुट्टी के दिन माँ के लिए तो ढेरों काम। माँ को कभी छुट्टी मिलें,क्या आपने कभी सोचा। नहीं न,तो अब सोचिये जरुर।अक्सर होता उल्टा है कि छुट्टी के दिन तो माँ सबकी फरमाइश ही पूरी करती रहती हैं। अब एक दिन माँ पूरा आराम करेंगी और आप सबके साथ मिल्क उनके सारे काम। करके देखिये अच्छा लगेगा।

 

पार्लर में बुकिंग कराएँ 

माँ का जिक्र एक बेहद  खूबसूरत महिला के रूप में होता है।घर के कामों में उन्हें अपने लिए समय ही नहीं मिलता है। नाजुक नाराम्हाथों को अपने हाथों में लेकर देखें तो,एक खुरदरापन आ गया है। ऐसे में माँ के लिए पार्लर में बुकिंग करवा दीजिये और जिद करके उन्हें वहा भेजिए। उन्हें आराम के साथ एक अंदरूनी ख़ुशी भी।

 

जननी के लिए प्रेम जताने के सर्वश्रेष्ठ तरीके 

 

46.

सुबह की सैर पर जाएँ 

माँ की सैर की आदत एकदम सही है। चाहे बारिश हो या आंधी तूफान पर माँ सुबह की सैर पर जाना कभी नहीं भूलती हैं।कितनी बेहतरीन आदत है यह। आप भी तो कभी माँ के संग जाइए और पार्क के फूल पौधों से दोस्ती भी करिए। पर्यावरण से जुड़िये और सेहत का अनमोल खज़ाना भी पाइए और माँ को प्यार भी जताइए।

 

47.

रात्रि भोज पर साथ में ही खाना खाएं

माना आप की दिनचर्या बहुत व्यस्त अहै और खाना समय पर खाने की फुर्सत भी नहीं होती पर टाइम तो निकलना होगा ही न। स्वस्थ रहने के लिए समय पर खाना खाना बेहद जरुरी है। माँ ने नियम बनाया कि रात्रि खाने पर घर के सब लोह एकसाथ ही खायेंगे। बात को मानिए और make साथ स्वयं भी उस भोज का हिस्सा भी।

 

उनकी गोद में सर रख कर सो जाएँ

छोटे थे तो माँ अक्सर आपके सर में मालिश करती थी और कभी कभी पैर में तेल भी लगाती थी और आप बस एकदा गहरी नींद में सो जाते थेकसी दिन फिर वैसा ही करिए जब माँ को लाड दिखाना हो तो चुपचाप माँ की गोद में सर रख कर लेट जाइए और बालों में माँ के स्नेह भरे स्प्र्सः को महसूस अकरिये और अपना मौन प्यार भी दिखाइए।

 

49.

किसी खास व्यंजन बनाने का आग्रह करें 

माँ को अच्छा लगता है जब बच्चे उनसे किसी खास व्यंजन को बनाने के लिए कहते हैं।कितनी भी थकी हो माँ के पैर रसोई की तरफ मुड़ जायेंगे। अपने बच्चों की डिमांड पूरी करना माँ को बहुत पसंद है और उसमें आने प्यार अनुराग को मिला कर बना कर देती हैं। आप भी उससे ज्यादा प्यार उनकी तारीफ करके दीजिये।

 

50.

उनकी पसंद की डिश बना कर उन्हें चकित करें 

माँ से जब चाहे आप अपनी पसंद की डिश बनवा लेते हैं। अब कभी आप भी उन्हें उनकी पसंद वाली डिश बना कर खिलाइए और उनके चेहरे पर आए हैरानी वाले भावों को कैमरे में कैद भी कर लीजिये। माँ का दिल कितना गदगद हो जाएगा कि बच्चे कितना प्यार  करते है और प्यार का इजहार भी करना जानते हैं।

 

51.

सुबह- सुबह उनकी पसंद की चाय/काफी बना कर दें 

किसी दिन माँ को सुबह ही उनकी पसंद की अदरक वाली कड़क चाय या कॉफी उनके बिस्टर पर ही दें। माँ का प्यार औए आशीर्वाद बदले में लें।यह छोटा सा ध्यान रखने की अदा माँ को बहुत भाएगी और आपके प्यार को वो दिल से समझ जाएँगी।अच्छा करिए अच्छा पाइए।

 

52.

दोपहर की नींद में खलल न आने दें 

माँ को अगर दोपहर में थोड़ी देर सोने की आदत है तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि उनकी नींद में किसी भी प्रकार की खलल न हो क्योंकि अक्सर बीच में निद्रा टूटने से सर भारी होने या कुछ परेशानी सी महसूस होती है।नींद क पूरा होना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है और माँ को आराम की जरूरत होती है।

 

53.

माँ के लिए मी टाइम जरुरी है 

माँ जो हर वक्त बस सबकी इच्छाएं पूरी करने में लगी रहती है और उन का भी कोई शौक या कोई अपना पसंद का कार्य होता होगा ऐसा घरों में कोई सोचता ही नहीं है,यह सर्वथा अनुचित बात है। वो भी इन्सान है और उनका भी अपना एक मन है,इसलिए उनके लिए उनका मी टाइम का होना सुनिश्चित करें।

 

54.

थैंक्स के सुंदर कोट्स लिख कर जगह जगह पर लगा दें 

माँ को अपना प्यार जताने का एक ओर सुंदर तरीका अपना सकते हैं जोकि यह हो सकता है कि घर में जगह जगह बहुत सुंदर से थैंक यू कार्ड्स बना कर लगा दें जिसमें माँ की कोई न कोई विशेष बात या गुण लिखा हुआ हो। माँ के दिल को अपर प्रसन्नता मिलेगी और उनकी मंद मुस्कान लबों पर दिखाई देगी।

 

55.

उनकी फोटोज का एक सुंदर संकलन बनाएं

माँ की जिन्दगी के अनेक रूपों को जब जब भी कैमरे में कैद किया होगा उन सब को एक खूबसूरत सा संकलन बना कर माँ को किसी खास मौके पर उपहार स्वरुप दें ।उनके चेहरे पर आते जाते विभिन्न भावों को निहारिये और उनके मुख से अपनी तारीफ भी सुनिए।

 

माँ के काम करते हुए बिना बताएं विडियो बनाएं 

माँ जोकि सारे दिन रात कुछ न कुछ कार्य में व्यस्त रहती ही हैं उन सभी पलों को बस मोबाइल में चुपके से बसा लीजिये।कभी बालकनी में चाय की चुस्कियां लेते हुए तो कभी बेसन को पकोड़ों के लिए तैयार करते हुए तो कभी डूबता सूरज को देखते हुए यानि हर रोज के विभिन्न रूपों को हमेश के लिए विडियो द्वरा संजोयें।

 

57.

इन विडियो को किसी खास मौके पर परिवार संग देखें

अब यह अतरंगी सी विडियो जो बिना स्माइल प्लीज कहें खुद ही ले ली गई हों,इस सब को जब सारा परिवार किसी खास मौके पर आपस में बतियाये और एक दूजे की मस्ती मजाक चाल रही हो तो उस समय दिखाएँ,अब सारा समां देखने लायक होगा क्योंकि माँ तो एकदम से हैरान हो जाएगी पर खुश भी होंगी।

 

58.

एक सुंदर स्क्रैपबुक बनाएं

माँ के लिए एक सुंदर सी स्क्रैपबुक बना सकते हैं जिसमें उनकी कही समय समय पर बातें,नसीहतें या कोई खास ऐसी बात जो सबको बहुत पसंद आई हो या उनका कोई तकिया कलाम जो उनकी पहचान बन गया हो। कुछ सुंदर फोटोज जिसमें आपके नाना नानी या मामा मौसी भी हो,बना कर दें। माँ के लिए यादगार पल बनाने में कोई कोर कसार न छोड़ें।

59.

उनकी पसंद का संगीत चलायें

सुबह सुबह जब माँ की पसंद का कोई भजन चला डे या दिन में उनके दिल अजीज पुराने फ़िल्मी गाने चला दें। माँ का मन तो मयूर की भांति नाच उठेगा।संगीत में बहुत शक्ति होती हैंजो निराशा ए भरे तन-मान को एक नयी उमंग और जोश से बहार देता है। माँ संग आप भी गुनगुनाएं ,गहर में एक नयी जान आ जाएगी।

 

60.

उनके लिए पसंद की ड्रेस ले कर आएं 

माँ की भी अपनी एक अलग तरह की पसंद और नापसंद हैं।आप अपनी इच्छा उनपर बिलकुल भी न थोपें।माँ को जो दिल से पसंद है चाहे वो साड़ी हो या सूट हो या कोई वेस्टर्न ड्रेस हो,वो ही लायें जो उनको अच्छी लगती हों।यह तोहफा माँ के दिल को भायेगा और आप प्यार करते हैं चुपके कह भी जाएगा।

 

माँ को प्यार ऐसे जताए पर बेहतरीन लेख 

 

61.

क्वालिटी टाइम संग बिताएं 

आप घर पर हैं लेकिन माँ से बात करने का टाइम आपके पास नहीं है और अगर है भी तो आप सोशल मीडिया पर बिजी रहते हैं।यह बात किस माँ को अच्छी लगेगी।अपने कार्य ककी समय साबनाएं और उस में माँ के संग एक क्वालिटी टाइम बिताने का समय निश्चित करें और उसका पालन भी अवश्य करें।आप देखेंगे कि माँ को उस समय का बेसब्री से इंतजार रहेगा। 

 

62.

ऑनलाइन शौपिंग करना सिखाएं

आज ऑनलाइन का जमाना है।अब जिसे देखिये वो बस ऑनलाइन ही रहता है या तो कुछ खरीदारी करनी हो या कहीं कुछ खोजना हो।अपने गूगल बाबा के पास हर सवाल का उम्द्दा जवाब रहता ही है। माँ को भी यह सब सिखाएं और फिर माँ की व्यवस्ता का आनंद लें क्योंकि माँ भी अब कुछ न कुछ मंगवा रहीं होंगी या कभी पढ़ रही होंगी। वो पहले से ज्यादा खुश दिखेंगी।

 

63.

माँ के सर की मालिश करें 

याद हैं न बचपन में माँ जब तब आपके सर की कभी ठाक गया होगा कह पैरों की मालिश करती थी और आपको भी एकदम से आराम आ जाता था।अब माँ को आराम की जरूरत है पर वो खुद से कभी भी नहीं कहेंगी।आपको स्वयं ही यह देखना होगा और तेल लाकर जिद करके उनके सर की मालिश करनी होगी। माँ का प्यार कितना ज्यादा बढ़ जाएगा यह देख आकर। आजमाइए जरुर।

 

64.

सुबह रोज उन्हें प्यारा सा अभिवादन करें

भोर की बेला और आपका मुस्कुराता हुआ चेहरा जब माँ को मीठी मुस्कान से हाथ जोड़ कर नमस्ते या गुड मार्निंग या कुछ ओर तरीके से अपना अभिवदान करेगा तो माँ का रोम रोम पुलकत हो ढेरों आशीष देगा और यही दुआएं तो आपको जीवन में तरिक्की दिल्वएँगी और खुशियों का अहसास भी कराएंगी। आशीर्वाद लेना कभी न छोड़ें।

 

65.

रात्रि में सोने से पहले गुड नाईट या शुभ रात्रि कहें 

डिब भर की भागा दौड़ी के बाद रात्रि में माँ से मिलकर ही अपने कमरे में जाएँ और संग में आदर पूर्वक उन्हें शुभ रात्रि या गुड नाईट ख कर विदा लें। चैन की नींद आपको और माँ दोनों को ही आएगी और एक अच्छी नींद सेहत और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अहम् स्थान रखती है,आप इस बात से वाकिफ ही ही।

 

66.

छोटे बहन भाइयों की पढाई में मदद करें 

अपने बच्चों के भविष्य को लेकर हर माँ चिंतित रहती हैं। आप उन्हें न सिर्फ आश्वश्सन दें बल्कि अपने बहन भाइयों की पढाई में या उनके कैरिएर में मदद करें ताकि माँ को सुकून रहने कि उनके बाद आप ही परिवार के एक बेहद जिम्मेदार व्यक्ति है और सबका ध्यान करते हैं।

 

67.

माँ का वार्षिक चेक कराएँ 

माँ अगर स्वस्थ हैं तो घर में खुशियाँ चकती महकती रहेंगी मगर माँ के बीमार होने पर सारी व्यवस्था ही इधर उधर होती दिखती है।माँ का वार्षिक चेकअप जरुर कराते रहिए ताकि समय रहते अगर कोई भी दिक्कत हो तो उसका इलाज हो सके।यह उनके प्रति आपके प्यार का कितना प्यारा सा उदाहरण है।

 

68.

उनकी थाली में पूर्ण और पौष्टिक आहार हो 

माँ के होते हुए सब बच्चों को पूरा आहार मिलें और समय पर मिलें यह माँ की हमेशा प्राथमिकता रहती हैउनकी थाली में पूर्ण और पौष्टिक आहार हो आप मगर कभी इस ओर ध्यान देते हैं या कभी दिया,शायद नहीं क्योंकि इस तरह की परवरिश हमारे समाज में होती ही नहींउनकी थाली में पूर्ण और पौष्टिक आहार हो।आगे बढ़ कर माँ की थाली को स्वयं देखें कि उनकी थाली में पूर्ण और पौष्टिक आहार हो 

 

69.

माँ से अपनी भविष्य की योजनायें साँझा करें

माँ कों यह बात सबसे ज्यादा दिल को छूती है जब आप यानि उनके बच्चे उनसे अपने भविष्य की योजनायें और प्लानिंग उनके साथ साँझा करते हैं।माँ के अनुभवी जीवन की सलाहों से अपनी योजनाओं को नया रूप दें।माँ को भी बहा अच्छा लगेगा और आपको भी नयी दिशा दिखाई देगी।

 

70.

मातृदिवस को स्पेशल ढंग से मनाएं 

हर साल मातृत्व दिवस आता है यानि अपनी जन्मदात्री को अपनी ओर से धन्यवाद कहने और करने का एक सुअवसर ताकि आप अपने स्नेह और आदर को उन तक अपने ढंग से पहुँचा सकें।कुछ लीक से हट कर सोंचें जैसे कहीं बाहर घूमने ले जा सकते हैं,स्पोटीफाई का लिंक भेज सकते हैंअगर वो गानों की शौक़ीन हों तो,उनके लिए सुबह ही स्थानीय फूल विक्रेता द्वारा सुंदर उनकी पसंद के फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सकते हैं।उस दिन उन्हें रसोई से छुट्टी दे सकते हैं। जो भी दिल से करेंगे वो हर हाल में उनके दिल तक पहुँच जाएगा। 

 

71.

माँ के जन्मदिन को यादगार दिन बनाएं

थक इसी प्रकार उनके जन्मदिन को एक खूबसूरत यादगार दिन बनाने में कोई कोर कसर न छोड़ें।कोई नयी फिल्म साथ देखने और वाही से खाना खाते हुए शौपिंग करते-कराते हुए आना,उनके दैक्निक उपयोग में आने वाली कोई भिन्चिज़ ले सकते हैं।मकसद यह है कि माँ तक यह जज्बात पहुंचें कि आप उनसे बेइंतहा प्यार करते हैं।

 

72.

उनके आराम का हमेशा ध्यान रखें 

माँ को आप कितना शारीरक और मानसिक रूप से आराम या तनाव रहित जिंदगी देने में सक्षम हो पाते हैं यह आपकी सोच और कार्य प्रणाली पर निर्भर करेगा।जब माँ दिमागी तौर पर चैन महसूस करेंगी तो उन पलों को वो जी पाएंगी और बच्चे इसमें एक बहुत महत्त्वपूर्ण कड़ी साबित होते हैं।

 

73.

सरप्राइज पार्टी का आयोजन करें 

सरप्राइज भला किसको पसंद नहीं आते हैंउनकी थाली में पूर्ण और पौष्टिक आहार हो  यह सोच ही एक नयी स्फूर्ति सी पैदा कर देती है और सबको अच्छा लगता है कि उनके कलिए कुछ अलग सा सोचा गयाउनकी थाली में पूर्ण और पौष्टिक आहार हो  माँ को सरप्राइज आप उनकी सहेलियों को या परिवार के बाहर रहने वाले लोगों को बुला कर,या कोई ऐसा तोहफा जो माँ काफी  समय से लेने की सोच रही हो।करके देखिये।

 

74.

माँ को रिलैक्स फील करवाएं

आप जब माँ के साथ हों तो वो रिलैक्स फील करें यानि उनको आपका हर तरह के तनाव और दुःख से ध्यान हटाता हो। यह बात अपनेआप में बहुत विशेष है कि मात्र आप की उपस्थिति ही उन्हें एक सुकून और मानसिक ख़ुशी देती हों।अपने व्यवहार,अपनी सुंदर सोच से माँ को रिलैक्सिंग फीलिंग आती है तो माँ आपके प्यार की गहरे खुद ही महसूस करेंगी।

 

75.

किसी एक काम की जिम्मेदारी पूर्ण रूप से लें 

घर में हर तरह के कामों की एक लम्बी चौड़ी लिस्ट होती है और जो कभी ख़तम ही नहीं होती बल्कि उसमे अनेकों ओर चीजें बढती जाती हैं।आप किसी एक काम की पूर्ण रूप जिम्मेदारी अपने उपर लें ताकि माँ उस तरफ से फ्री महसूस कर पाएं।ध्यान रखें कि उस खास काम के लिए आपको याद न दिलाना पड़ें।माँ के प्रति प्यार इजहार करने का यह एक सरल और उपयोगी तरीका है।

 

माँ के प्यार की कदर करने पर अनमोल उपाय 

 

76.

कस्टमाइज ज्वेलरी या बैग बनवा कर गिफ्ट करें 

माँ के लिए उनके नाम की या उनके किसी खास गुण को लिए एक कस्टमाइज ज्वेलरी या सुंदर बैग गिफ्ट कर सकते हैं जो उनकी पसंद की हों।माँ तो बस आपके इस विचार को प्रत्यक्ष देख भाव विभोर हो जाएँगी।यह तोहफा उनके दिल के पास होगा और आप देखना वो इस तरह के तोहफे को बहुत संभल कर रखेंगी और सबको गर्व से दिखाएंगी भी।

 

77.

अपनी गलतियों को दिल से स्वीकारें 

जाने-अनजाने गलतियाँ सबसे होती ही रहती हैं पर उन्हें न मानना माँ के दिल को चोट पहुंचाएंगा ही। बेहतर है कि स्वयं ही आगे बढ़ कर अपनी गलती को स्वीकार करें और दिल से ही माफ़ी भी मांगे। पूरी दुनिया में माँ की ही अनोखी अदालत होती है जहाँ दिल से मानी हुई गलती को माँ दिल से माफ़ कर भी देतीं हैं। 

 

78.

गलतियों को दुबारा न दोहराएँ 

गलती हुई और आपने माफ़ी भी मांग ली लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बार-बार फिर गलतियाँ करें और माफ़ी मांगते रहें।गतियाँ दोहराएंगे तो याद रखिए कि माँ भी माफ़ नहीं कर पाएंगी।गलतियों को दोहराने से आपके प्रति आदर और इज्जत तो कम होगी ही और आपके दिल को दुखा कर खुद भी चैन से कहाँ रह पायेंगे। ऐसा बिलकुल भी न करें।

 

79.

तीज त्याहोरों पर अपनी रूचि दिखाएँ

आज के युग की एक अनोखी सी समस्या है कि हम अपने तीज त्योहारों में रूचि नहीं दिखाते हैं और तीर्थ स्थानों पर भी श्रद्धा भाव की बजे घूमने की तरह यानि एक पर्यटक की भांति जाते है जोकि ठीक नहीं है। हमारे पर्व और तीज त्यौहार हमरी संस्कृति की पहचान हैं जिनको हृदय से मानना और पालन करना आवशयक है। ऐसा ही करिए आपकी माँ का दिल गदगद हो जाएगा।

 

80.

अपने ननिहाल का प्रोग्राम माँ के अनुसार बनाएं 

माँ को अपने मायके जाना बहुत अच्छा लगता है।हर महिला को हमेशा लगता है पर घर गृहस्थी में उलझी माँ अपना मन मसोस कर रह जाती हैं।माँ को नाना नानी मामा मौसी से मिलवाने का प्रोग्राम बनाये और माँ को संग ले कर जाएँ।माँ इस ट्रिप को और आपके इस ध्यान रखने को कभी भी नहीं भूलेंगी।

 

81 

कांधे पर स्नेह भरा स्पर्श दें

माँ जब भी थोड़ी चिंता में दिखें जोकि कई बार होता है और वो चुप रहती हैं।किसी से न जिक्र करना और न ही मूड बिगड़ना पर उनके चेहरे पर चाय उदासी उनके लख छुपाने के बावजूद भी नज़र आती है।माँ के कंधें पर अपना प्यार भरा स्पर्श करिए जो इस बात का प्रतीक होगा कि आप सदा उनके साथ हैं। यह जज्बात ही तो माँ को चाहिए। 

 

 माँ को कैसे बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं,इस खूबसूरत विषय पर 81 तरीकों द्वारा बताने की कोशिश की है।माँ को हृदय से प्रेम करिए और उसे प्यार से जाहिर भी करिए।दिल से पढ़िए माँ को प्यार करने के नेक उपाय।COMMENT BOX में अपनी राय जरुर बताइए।